lockdown

5 things you can do at home in lock-down (hindi)

सबसे पहले तो में आपको ये बता दूँ की ये lock down  हमारी ही सुरक्षा के लिए है, तो इसीलिए जितना हो सके घर से कम ही बाहर निकले, बस जरुरत की चीजों के लिए ही बहार निकले। 

जो गलती china, Germany, Italy और अमेरिका   ने की वो हम ना करे बल्कि उनसे सीखें की गलती कहाँ नहीं करनी है। 

तो आईये अब जानते है की इस Lock-down  पर घर पर क्या करे जिससे की आप bore  ना हो बल्कि अपनी life में कुछ value add  कर सकें।

1. नयी Skill – क्योंकि आप अब 21 दिन के लिए घर पर है तो कोई नयी skill जिसमे आपको रूचि हो जैसे की guitar,digital marketing,advance excel,typing, etc सीखें। और ये सब चीजे सिखने के लिए आपको कही बहार जाने की जरुरत नहीं है बल्कि आप घर पर ही ये speaking kitaabसब सिख सकते है आपके हाथ में जो mobile इस समय है उससे ही आप ये सब सिख सकते है आज के time में सब you tube पर available है या आप udemy website से कोई भी course बहुत ही काम खर्च में खरीद सकते है। ये समय सबसे अच्छा है क्योंकि आपको अब घर वाले भी disturb नहीं करेंगे की ये काम कर दे वो काम कर दे तो इसलिए जितने हो सके उतना इस समय का उपयोग करे और अपने आप को निखारे , और जब ये lockdown ख़त्म हो तो आप एक बेहतर इंसान बन के निकले, अगर में अपना उदाहरण दूँ तो मेने इस lockdown में समय बर्बाद नहीं किया बल्कि website बनाना सीखा और अब ये मेरा पहला blog “lockdown” में ही लिख रहा हूँ। 

2. किताबें पढ़े – एक किताब लिखने के लिए लोग कोई सालो की research करते है तब जाके एक किताब लिखी जाती है, और कई किताबों में तो लोगो के पुरे जीवन की कहानी होती है जो उन्होने अपने पुरे जीवन में सीखी होती है। तो सोचिये की एक किताब पढ़ने से आपको कितने सालो का ज्ञान मिल जायेगा, इसीलिए अपने अंदर किताबों को पढ़ने की आदत डालिये और इसlockdown lockdown काम से काम २ किताब तो पढ़िए ही। में आपको कुछ किताब पढ़ने का सुझाव दिए देता हूँ आप इस lockdonw, ikigai,atomic habits,rich dad poor dad, twelfth fail, और बोलना ही है, जैसी किताबे पढ़ सकते है। दरअसल ये blog मैनें शुरू ही इसीलिए किया है ताकि हम किताबों की कुछ बेहतरीन बातें सीख  सके। 

3. अपने Talent को पहचाने – ना जाने कितने दिन, साल निकल जाते है और हम ये नहीं जान पाते की life  में आगे जाके हमे क्या करना है, तो इस lockdown आप ये जाने की कोशिश करे की आपको क्या करना पसंद है और आप अपनी life में क्या करना चाहते है, में आपको 5 steps बताऊंगा जिससे आप जान सकते है और पहचान सकते है की आपको अपनी life में ऐसा क्या करना है जिससे आपको आगे जाके life में पछतावा महसूस न हो की काश अगर में वो करता तो ज्यादा खुश होता। 

  • बचपन – सबसे पहले आप ये देखे की आपका बचपन किस परिस्थिओं में गुजरा था, कहने का मतलब ये है की आपको जब आप छोटे थे तब आपका माहौल केसा था, उदाहरण के लिए यदि किसी के माता पिता singer है तो हो सकते है उसको बचपन से ही संगीत की अच्छी knowledge होगी। 
  • पिछले 10 साल – आप ये देखिये की आप पिछले 10 साल से क्या कर रहे है और जानने की कोशिश करे की क्या आप उसमे खुश है। 
  • 15-18 में क्या बनना चाहते थे – जब आप 15-18 साल के थे तो आप क्या बनना चाहते थे और अब आप उस सपने को पूरा करने के लिए क्या कर सकते है या जो अपने उस समय बनने का सोचा था वो अगर आज करते तो कितना बेकार होता या अच्छा होता उस पर सोचिये। 
  • बातें – ऐसा कौन-सा topic या ऐसी कोनसी चीज है जिसपर आप बहुत समय तक बिना थके या बिना bore हुए बोल या कर सकते है। 
  • दुश्मन – वो ऐसी कोनसी चीज है जो आपके दुश्मन या जो आपको पसंद नहीं करते है वो भी आपके उस काम तारीफ़ की  करते है जो आप बहुत अच्छे से करते है उस चीज को पहचानिये और उस पर काम करना शुरू कीजिये इस lockdown पर। 

4. Exercise  – क्योंकि इस lock-down के चलते सभी gym बंद कर दिए गए है और आप पार्क भी नहीं जा सकते है, तो इसीलिए घर पर exercise करे और अपने स्वास्थ का ख्याल रखे, lockdownvitamin c वाले खाद्य पदार्थ ज्यादा खाएं और जिनसे immunity power बढ़ती है वो ज्यादा खाएं।

5. सबंध – ऐसे बहुत से आपके रिश्तेदार या आपके खुद के माता पिता भी हो सकते है जिनसे अपने शायद काम के चलते कभी बैठ से ढंग से बात तक ना की हो तो इस lockdown में आप अपने माता पिता या कोई दूर के रिश्तेदार से बातें करें उनका हालचाल ले वो कैसे है, उनका lockdownस्वास्थ केसा है और वो क्या कर रहे है। शायद ये आपको emotional चीज लगे या फालतू की चीज लगे लेकिन आपको ये करने से mentally relief मिलेगा।  

मेने आपको ये तो बता दिया की आप इस lockdown क्या करे लेकिन आपको में ये भी बताना चाहता हूँ की आप इस lockdown क्या ना करे। 

अफवाहें – इस time लोग views के लिए बहुत सी गलत अफवाह भी फैला रहे है तो आप जो भी information देख या सुन रहे एक बारी उस information को google पर देख ले की वो speaking kitaabसही है की नहीं है, world health organization की report check करते रहे। 

समय बर्बाद – आप अपना कीमती समय जो कभी वापस नहीं आएगा उसको social  media पर बेकार में ज़ाया ना करे अगर आपको कुछ काम है तभी social media पर जाये वरना अपना समय अपने आप को निखारने या सुधारने में ही लगाए हाँ जब आप थोड़ा थका हुआ ये bore महसूस करे तो जरूर कोई game या social media पर वक्त गुजरें। 

About the author

Vishal Paul

hello दोस्तों मेरा नाम Vishal Paul है, मुझे किताबे पढ़ना और जो बातें मेने उन किताबों से सीखी उनको दुसरो को बताना पसंद है। तो अगर आपको भी बहुत थोड़े समय में बहुत कुछ जानना है तो आप speakingkitaab पर visit कर सकते है जहाँ हम कुछ Great life lessons हिंदी में सीखेंगे।

View all posts

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *