a monk who wold his ferrari

The Monk who sold his Ferrari In Hindi book summary by Robin Sharma

Julian Mantle पेशे से एक वकील है लेकिन वो कोई मामूली वकील नहीं बल्कि वो बहुत अमीर है उसके पास खुद का personal jet,बहुत बड़ा घर जो एक island पर बना हुआ है , और एक लाल color की चमकती हुए Ferrari है, वो हर एक चीज achieve कर चूका जो एक साधारण व्यक्ति अपने जीवन में पाना चाहता होगा।Speaking kitaab

वो दिन में 18-18 घंटे काम करता है जिसकी वजह से 53 साल की उम्र में भी वो कोई 70 साल का बूढ़ा लगता था जिसके face पर झुर्रियां सी पड़ गयी हो।

ना ही अपने काम में खुश था ना ही वो अपने Father से बात करता था जबकि उसके पास सब कुछ था, जिसके चलते उसकी शादी भी successful नहीं रही।

एक दिन courtroom में Julian अचानक गिर जाता है जब उसको hospital लेकर जाया गया तब doctors ने बताया की उसको Heart Attack आया था। उसी courtroom में उसका एक student भी खड़ा था जिसका नाम John है।

जब Julian hospital में था तब वो किसी से नहीं मिला ना ही वो कभी law की practice करने कभी वापस court आया। john ने काफी कोशिश की वो अपने गुरु से मिल सके लेकिन Julian ने किसी से भी मिलने से मन कर दिया था।

बाद में पता चला की उसने अपना घर,Ferrari, और Private jet सबकुछ बेच दिया और अपने कुछ सवालो के जवाब पाने के लिए वो भारत में एक रहस्मय जगह चला गया है।

तीन साल बाद john के घर एक व्यक्ति आता है जो कोई ३० साल का नौजवान, शक्ल पे एक बुद्धा जैसी smile, energy भरा हुआ लग रहा था, शुरू में john उसको देखता ही रह गया कुछ नहीं बोला, कुछ देर खड़े रहने के बाद वो व्यक्ति बोला, john क्या तुम अपने मेहमान का स्वागत ऐसे ही करते हो। जैसे ही  उस व्यक्ति ये बोला john तुरंत समझ गया की वो और कोई नहीं बल्कि Julian Mantle ही है।

फिर julian ने बताया की वो भारत में गांव गांव घूमता रहा और अंत में उसे हिमालय के पर्वतों उसे एक monks का group मिला जिसे “Sages of Sivana” के नाम से जाना जाता है और speaking kitaab वंहा एक monk जिसका नाम रमन था उसने अपना ज्ञान julian के साथ share किआ लेकिन रमन ने उससे कहा की वो उसको ये ज्ञान तभी बताएगा यदि वो जहाँ से आया है वंहा वापस जायेगा और ये ज्ञान वंहा जाकर सबको सिखाएगा।

तो आईये दोस्तों हम भी  सीखते है रमन  द्वारा सिखाई गयी कुछ अद्धभुत बातें,जो आपके जीवन को full of energy से भर देंगी।

7 गुण की कहानी 

एक सुन्दर फूलो वाला garden है जिसमे बहुत ही शान्ति है और उसके बीचो बीच एक lighthouse है लेकिन ये  शान्ति अचानक टूट जाती है जब एक sumo पहलवान lighthouse के दरवाजे से बाहर आता है जो 9 फुट ऊँचा और वजन करीब 900 pound है, पहलवान ने private part को छुपाने के लिए एक pink wire पहनी हुए है, पहलवान garden में इधर उधर घूमते हुए एक golden stop watch से ठोकर खाता है, उसको पहनता है और बेहोश होकर गिर जाता है, फिर आखिरकार वो जागता है और आसपास के पीले गुलाबों की खुशबू की energy से भर जाता है फिर वो जल्दी से उठता है और अपनी left side देखता है वंहा एक diamond से भरा हुआ रास्ता दिखाई देता है वो उस रास्ते में चला जाता है जिससे उसे अनंत काल की ख़ुशी मिलती है

शुरू में आपको ये कहानी funny सी लगेगी, आप बोलोगे ये क्या बात है लेकिन इसी कहानी से हम monk रमन की जीवन को बदल देने वाली 7 बातों को  सीखेंगे।

1. शांत बगीचाspeaking kitaab

ये शांत बगीचा आपके मन को दिखता है,  कई लोग इस शांत बगीचे को फालतू और नकारत्मक विचारो से भर लेते है, वे हमेशा past की गलतियों और future में क्या होगा यही सोच के दुखी  रहते है, चिंता आपके मन की शक्ति को चूस लेती है और आपको कमजोर कर देती है। इसलिए पहना rule अपने मन को control करना सीखे उसके लिए 3 techniques for focus में आपको नीचे बताऊंगा।

एक दिन में एक व्यक्ति के मन में औसतन 60,000 विचार आते है और हैरानी की बात तो ये है की इनमे से 95% विचार वही होते है जो आपको पिछले दिन आये थे, हम उन्ही negative विचारो को सोचते रहते है और अपने बगीचे को बदबू से भर देते है, कुछ लोग fail होने से, कुछ financial problem से हमेशा डरते रहते है और अपने आप को कमजोर और उम्र से ज्यादा बूढ़ा बना लेते है। हमे क्या सोचना है और क्या नहीं सोचना है इसका control सिर्फ हमारे पास होना चाहिए।

योगी रमन कहते है जीवन में कभी गलतियां नहीं होती, हमेशा सीख होती है, आपका दर्द ही आपका सबसे बड़ा गुरु हो सकता है। आपको past का कैदी नहीं बल्कि future का architect बनना है, कोई भी चीज करने से या होने से पहले उसका बनना दो बार होता है एक बार आपके मन में दूसरी बार reality में इस process को blueprint कहते है, इसलिए अपने मन में गलत विचार आने ही ना दें ताकि अपने बगीचा सुरक्षित रहे।

एक लड़का गुरु के पास ज्ञान पाने के लिए बहुत दूर से आता है और गुरु से पूछता है की गुरु मुझे आपके जैसा ज्ञानवान होने में कितना समय लगेगा

गुरु – बेटा 5 साल 

लड़का – ये तो बहुत ज्यादा समय है क्या हो अगर में दोगुनी मेहनत करू, तो कितना समय लगेगा?

गुरु – 10 साल 

लड़का – बहुत ज्यादा समय है ये तो, अच्छा क्या हो अगर में पूरा दिन मेहनत करू और रात को भी काम नींद लू और ज्यादा मेहनत  करू तब मुझे कितना समय लगेगा?

गुरु- 15 साल 

लड़का – मुझे समझ नहीं आ रहा है हर बारी में ज्यादा मेहनत करने के लिए तैयार हूँ फिर भी हर बार आप समय ज्यादा बता रहे है क्यों?

गुरु – क्योंकि तुम्हरा एक ध्यान Result पे रहेगा और बस बचा हुआ एक ध्यान process पे। 

जब आप कोई भी काम करते है तो end result के बारे में ना सोचे बल्कि उस काम के process पे ध्यान दें और काम उतना ही जल्दी हो जायेगा। कई लोग किस्मत को ही सब मानते है और उसके ही भरोसे रहते है योगी रमन कहते है जब preparation की शादी opportunity से हो जाती है तब उसे किस्मत  कहते है।

ख़ुशी का रहस्यspeaking kitaab

उस कार्य को ढूंढे जिससे आप सबसे ज्यादा प्यार करते है या वो आपको करना सबसे ज्यादा अच्छा लगता है और उसे करें। कुछ देर बैठ के सोचे और जाने की आपको क्या पसंद है।

जो लोग ये सोचते है की उनके पास इतना भी समय नहीं की वो ये सोच सके की उन्हें असल में क्या करना अच्छा लगता है या उनका passion क्या है, वो बस अपनी जॉब में इतना busy है की ना खुद के लिए और ना ही अपने परिवार के लिए समय निकाल पाते है, मतलब वो ये कहना चाहते है की में कार चलने में इतना ज्यादा व्यस्त हूँ की उसमे पेट्रोल डलवाने के लिए मेरे पास समय नहीं है। 

लोगो का शायद ये सवाल भी हो की में अब 40 या 50 साल का हो चूका हूँ और क्या अब अपनी job छोड़ के अपना passion कैसे ढूंढू, तो योगी रमन बताते है की एकदम से कुछ काम नहीं होता सपने पुरे होने के लिए समय लगया है, और आपको कुछ risk तो आपको  लेना ही पड़ेगा, कोई लोग accountant की job करते है लेकिन उन्हें शायद singing करना पसंद हो तो अपने passion को पहचानो और उसपर काम करना अभी से शुरू कर दो, एक लम्बी यात्रा की शुरुआत एक छोटे से कदम से होती है 

techniques for focusspeaking kitaab

  • Heat of rose – एक गुलाब को ले और एक शांत जगह पर जाकर बैठ जाये, और गुलाब के बिलकुल बीचो बिच देखे इसके color और texture पर focus करें, योगी रमन बताते है की गुलाब बिलकुल ज़िन्दगी की तरह ही है, शुरुआत  में तो कांटो से भरा हुआ लेकिन यदि हम में विशवास और धीरज अपने सपनो के प्रति है तो अंत मेंआप गुलाब की खुशबु तक पहुँच ही जायेंगे। शुरुआत में आपको कुछ इधर उधर के फालतू विचार आएंगे लेकिन कुछ समय के बाद आपको पता चलेगा की आपका मन focus हो रहा है। daily इसको practice करे, हर दिन गुलाब का आनंद ले, हर रोज़ अपने समय को बढ़ाएं ,धीरे धीरे आपको पता चलेगा की आपका मन focus हो रहा है और आप पहले से ज्यादा discipline हो रहे है।
  • Opposition Thinking – जिस दिन भी आप बहुत उदास हो या बहुत गुस्से में हो तो, एक शांत जगह जाये एक chair पर बैठ जाये और आँख बंद करके उस पल के विपरीत कोई पल के बारे में सोचे, जैसे की अगर आप दुःखी है तो ख़ुशी के बारे सोचे, गुस्सा है तो शान्ति के बारे में सोचे, थोड़ी देर बाद ये महसूस करेंगे  आप बदल चुके है  और अब आप गुस्सा या frustrated नहीं है।
  • The Secret of Lake – ये technique आप जहाँ चाहे वंहा कर सकते है office में,घर में, या कार में भी, आप बैठ के उस व्यक्ति के बारे में सोचे जो आप खुद बनना चाहते है speaking kitaab उदहारण के तौर पर यदि आप एक singer बनना चाहते है तो अपने मन पसंद singer के बारे में सोचे, सोचे की जब आप बन जायेंगे तो कैसे बात करोगे कैसे चलोगे कैसे गाओगे।

 

 

 

2. lighthouse speaking kitaab

इस कहानी में जो lighthouse है वो आपके जीवन के purpose को दिखता है एक fulfilling life जीने के लिए आपके जीवन में एक purpose होना जरुरी जिसके अनुसार आप चल सके sages of sivana के monk जानते है की उनके लाइफ purpose क्या है, इसलिए वो कभी समय बर्बाद नहीं करते है, वो जानते है की उनके purpose को पूरा करना उनकी duty है, और monk इसे संस्कृत शब्द DHARMA के नाम  से प्रयोग करते है जिसका अर्थ है जीवन का लक्ष्य।

dharma इस ancient विश्वास से आता है की हम सब धरती पर एक mission पूरा करने आये है dharma का सम्मान करके आप satisfaction और inner harmony प्राप्त कर सकते है

उसके लिए आपके पास एक clearly define GOAL  होना चाहिए, हम किसी goal को तभी पूरा कर सकते है जब आप उसे पुरे तरीके से देख पा रहे हो, और उसके लिए monks ने 5 steps method develop कियें है

  • CREATE IMAGE –  goal की mental image को create करे, अगर आप अपना weight काम करना चाहते है तो एक fit व्यक्ति के बारे में सोचे।
  • PRESSURE- अपने आप पर pressure डालें, लेकिन एक अच्छे तरीके से pressure डालना दोस्तों, pressure एक inspiration का source होना चाहिए ना की stress का, pressure बनाने का एक अच्छा तरीका यह हो सकता है की आप अपने goal या purpose के बारे में अपने दोस्तों को या social media पर बता सकते है इससे आपको काम करने के लिए mind आप पर pressure डालेगा।
  • TIME LINE – समय निर्धारित करें की कब तक आपको अपना काम खत्म कर देना है, अगर समय निर्धारित नहीं करेंगे तो काम आने वाले कल पर छूट जायेगा और आप जानते हो की कल कभी नहीं आता। 
  • 21 दिन rule – जब हम कोई भी काम 21 दिन तक लगातार करते है तो वो हमारी आदत बन जाती है, जो काम आप करना start कर रहे है उसको लगातार 21 दिन तक करे बीच में skip ना करे उससे आदत बन नहीं पायेगी और काम कभी खत्म नहीं होगा।
  • आनंद – अपने process का आनंद ले, जल्दी बाजी ना करे हर दिन हसें आपका ऐसा कोई भी दिन नहीं गुजरना चाहिए जिसमे आप खुश नहीं हुए हो।

3.sumo पहलवान speaking kitaab

sumo पहलवान हमे लगातार और कभी ना खत्म  होने वाली improvement को सिखाता है, इस गुण को kaizen कहते है  यह एक जापानी  शब्द है जिसका मतलब है  निरंतर  जसको  सीखने के लिए sages of sivana के monks ने 10 steps create किये है जिसे 10 rituals of radiant leaving के नाम से जाने जाते है

  • पहला एकांत का रिवाज़ अपने पुरे दिन में से आपको कुछ समय निकलना है जिसमे आप शान्ति से एक जगह बैठ ये सोच सके की अपने पुरे दिन क्या किआ या आप इसमें create image भी apply कर सकते है।
  • दूसरा physicality का रिवाज़ – इस ritual में आप अपने शरीर की देखभाल करते है exercise  करते है, योग करते है ऐसा करके आप अपने शरीर का ध्यान तो रखते ही हैspeaking किताब साथ में आप अपने मन का भी ध्यान रखते है।
  • तीसरा live nourishment का रिवाज़ – इसमें आपको live food ही खाना चाहिए, जिसे monk सात्विक भोजन कहते है जिसमे आप फल और सब्जिया खाते है, अगर आप non-vegetarian है तो आपको हर meal के साथ सलाद तो खाना ही चाहिए, monks का ऐसा मानना है meat को पचाने में शरीर को काफी मेहनत करनी पड़ती है जिससे शरीर  की काफी energy lost होती है।
  • चौथा असीमित ज्ञान का रिवाज़ – आपको हमेशा सीखते रहना चाहिए या तो खुद पढ़ो या दुसरो को पढ़ाओ लेकिन हमेशा कुछ ना कुछ सीखते रहो।
  • पांचवा personal reflection का रिवाज़- अपने आप को  हमेशा जांचते रहे है की आप कल से ज्यादा बढ़ रहे है या आप वैसे ही स्थिर बने हुए है। आने वाले कल में improve करना है तो आपको ये पता होना चाहिए की अपने आज क्या गलत किया। 
  • छठा सुबह जल्दी उठने का रिवाज़ – सुबह सूरज के साथ उठे heart of rose या अपनी धार्मिक book पढ़े, परमेश्वर का धन्यवाद करे जो आपको उसने दिया है।
  • सातवां music का रिवाज़ – जितना सो सके उतना music सुने लेकिन वो music ना सुने जिससे आप और stress में आ जाये बल्कि शान्त music सुने।
  • अठवा बोलने का रिवाज़ – अपना खुद कुछ मंत्र बनाये जो आपके अंदर positive energy भरता हो और उसे बार बार दोहराते रहे, उदारण के लिए जैसे बोले की में एक champion हूँ , में एक सिखने वाला हूँ, में एक निडर हूँ।
  • नौवा अनुकूल character  का रिवाज़ – इस रिवाज़ में यह sure करना है की आप अपने principle को हमेशा पूरा करे।
  • दशवाँ simplicity का रिवाज़ – जीवन में simple रहना सीखे,  इसके लिए अपने आप को कुछ task दे सकते है जैसे ही में आज पूरा दिन mobile नहीं चलाऊंगा या उन वस्तुओ का त्याग करना जो आपका अलसी और कैदी बनती है, simple रहे है और दुसरो को  कभी नीचा न दिखाए।

4. pink wire speaking kitaab

pink wire एक self discipline का प्रतिक है आपको हमेशा self discipline रहना है, कभी भी दुसरो से अपनी तुलना ना करे बल्कि खुद को ढूंढे और अपने मन को focus रखे।

एक दिन खुद को मौन रखे इससे आपको self discipline रहने में मदद मिलेगी, खाना काम खाये हमेशा जीतनी भूख हो उसका 80% ही खाये, चिंता कम करे और ज्यादा जियें।

5. golden stopwatch speakingkitaab

जैसा की आप नाम से ही समझ गए होंगे golden stopwatch हमें समय को कैसे manage करना है ये सिखाती है, पहले सिखाये गए सब rituals या qualities बेकार हो जायेंगे यदि अपने समय को सही से उपयोग नहीं किया तो..

  • प्राचीन rule of 80/20 – अपने जीवन में जो आप 80% result achieve करते हो वो आपकी 20% की हुई activities से आते है, तो आपको ध्यान रखना होगा की आप अपना समय कहाँ लगा रहे हो वो काम कर रहे हो जो आपको उस समय करना चाहिए या आप अपना समय बर्बाद कर रहे हो..
  • no कहने का साहस – जब आप वो काम कर रहे हो जो आपको उस समय करना चाहिए और कोई दोस्त या कोई रिस्तेदार या आपका phone आपको disturb करे तो आपको no कहना चाहिए , अगर आप अपने time की respect नहीं करोगे तो कोई आपके time की respect क्यों करेगा, अपने समय के ruthless व्यवहार रखे।
  •  Deathbed mentality – अपना जीवन ऐसे जिओ मानो आज ही आपका आखिरी दिन हो और उस दिन में आप क्या करना चाहोगे? क्या जो अभी कर रहे हो या कुछ और, सोचो।

6. खुशबूदार गुलाब

आपको याद होगा sumo पहलवान बेहोश होकर गिर जाता है, जैसे julian mantle  अपनी चिंताओं की वजह से courtroom  में बेहोश होकर गिर जाता है।

लेकिन sumo पहलवान फूलों की खुशबु  से full of energy के साspeakingkitaab थ उठता है, एक प्राचीन चीनी कहावत का कहना है की जब आप किसी गुलाब देते हो तो थोड़ी खुशबु आपके हाथो में भी रह जाती है, ये गुलाब बिना किसी लालच के दुसरो की सेवा करना सिखाते है

जब कभी भी आपको मौका मिले दुसरो की मदद करे, अपने दोस्तों की मदद करे, अपने घरवालों के साथ बैठ कर कुछ देर बातें करें। जो आपसे मदद मांगते है उनकी मदद जरूर करे।

इससे आपके मन को एक positive energy मिलेगी जिससे आप फिर से उठ खड़े होंगे और मानो तरोताजा हो जायेंगे।

7. diamond का रास्ता speakingkitaab

आपके लिए सबसे ज्यादा महतवपूर्ण समय कोनसा है? वो जो जा चूका है, वो जो आने वाला है या वो जो अभी  present में आपके पास है।

happiness कोई destination नहीं है यह एक यात्रा है जो हमेशा चलती जाती है इसीलिए अपने आज के समय को खुलकर जियें, अभी जो आपके पास समय है याद रखिये इससे ज्यादा जीवन में कुछ भी ज्यादा जरुरी नहीं है

diamond का रास्ता हमे हमेशा की ख़ुशी को दिखता है, जैसे जैसे आप अपने जीवन में आगे बढ़ते जाते है वैसे वैसे आप नए नए adventure को देखते जाते है हर समय की तारीफ करे, अपने nature की तारीफ करे, सुबह चिड़िया को चहचहाते हुए सुने और उनकी तारीफ करे, दुसरो की तारीफ करे, इससे आप अपने अंदर शान्ति का भाव पाएंगे।

simplicity को कभी ना भूले, दया का भाव अपने अंदर हमेशा रखे, जैसे आप अपने office के boss से बात करते है वैसे ही एक restaurant के waiter से भी बात करे हमेशा सहज रह।

ये सारी बातें julian, john को रात में एक कमरे में बताता है और उसे बताते-बताते सुबह हो जाती है, तब john सूरज किरणों को पहली बार महसूस कर रहा होता है।

जब मैं सूर्यास्त या चंद्रमा की सुंदरता के आश्चर्य की प्रशंसा करता हूं, तो मेरी आत्मा निर्माता की पूजा में फैल जाती है                                                                        – महात्मा गाँधी


किताब को खरीदने के लिए यंहा क्लिक करें

अंग्रेजी अनुवाद में खरीदने के लिए यंहा क्लिक करें 


ये सारी बातें मेने आपको The monk who sold his Ferrari से बताई है जिसको रोबिन शर्मा ने लिखा है |

आशा करता हूँ आपको ये बुक summary जरूर पसंद आयी होगी, अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें |

धन्यवाद!


पंकज त्रिपाठी के जीवन की कहानी पढ़िए 

About the author

Vishal Paul

hello दोस्तों मेरा नाम Vishal Paul है, मुझे किताबे पढ़ना और जो बातें मेने उन किताबों से सीखी उनको दुसरो को बताना पसंद है। तो अगर आपको भी बहुत थोड़े समय में बहुत कुछ जानना है तो आप speakingkitaab पर visit कर सकते है जहाँ हम कुछ Great life lessons हिंदी में सीखेंगे।

View all posts

5 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *